Movie prime

Chanakya Niti: इन महिलाओं से बना लें दूरी, नहीं तो बर्बाद हो जाएगी जिंदगी

Chanakya Niti: भारत के महानतम कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ चाणक्य ने अर्थशास्त्र और राजनीति पर कई ग्रंथों की रचना की है। इन ग्रंथों में उन्होंने आम जनता के लिए भी कई उपयोगी बातें बताई हैं।
 
 
duri

Khelo Haryana, New Delhi  इन बातों का जीवन में सही तरह से पालन करने पर व्यक्ति की तरक्की होती है। चाणक्य नीति में महिलाओं के बारे में भी कई ऐसे तथ्य बताए गए हैं। 

यह कहा गया है चाणक्य नीति में 

महिलाओं को कभी भी पुरुषों से कम नहीं समझना चाहिए। महिलाओं में पुरुषों से 6 गुणा अधिक साहस होता है। वह बिना डरे कठिन से कठिन परिस्थिति का भी सहजता से सामना कर सकती है।

पुरुषों की तुलना में महिलाएं चार गुणा अधिक विद्वान और समझदार होती हैं। ये बड़े से बड़े संकट में भी सूझबूझ नहीं खोती हैं और धैर्य रखते हुए उससे मुकाबला करती हैं।

कहा जाता है कि पुरुष महिलाओं से अधिक कामुक होते 

परन्तु आचार्य चाणक्य इससे उलट महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 8 गुणा अधिक कामुक बताते हैं। वह कहते हैं कि महिलाएं प्रत्येक दृष्टि से पुरुषों की तुलना में बेहतर होती हैं।

आचार्य चाणक्य महिलाओं को लेकर एक बात और कहते हैं। उनके अनुसार घर की स्त्रियों को कभी भी किसी दूसरे पुरुष के भरोसे नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करना स्त्रियों और परिवार के लिए अहितकर हो सकता है।